Guru Ayurveda

शनिवार, 11 मार्च 2023

कमजोर हड्डियों के कारण, लक्षण, व उपाय in hindi.

 कमजोर हड्डियों के कारण, लक्षण, व उपाय in hindi.

#Dr.VirenderMadhan.



#कमजोर हड्डियों के लक्षण:-

symptoms of weak bones:-

- कमर के निचले हिस्से में दर्द होना- 

 हड्डियां कमजोर होने का एक सबसे कॉमन संकेत कमर में दर्द है.

- हाइट कम होना-

 उम्र के साथ-साथ हाइट का कम होना काफी आम है. 

-बोन फ्रैक्चर-

 हड्डियां कमजोर होने पर वह आसानी से टूट जाती है. 

-अर्ली मेनोपॉज-

 लो बोन डेंसिटी के चलते मेनोपॉज की शुरुआत जल्दी हो सकती है.

कमजोर हड्डियों के कुछ लक्षण  इस प्रकार हो सकते हैं:

–दर्द या आहार से जुड़ी समस्याएं:-

 कमजोर हड्डियां दर्द करने लगती हैं जब आप उन्हें ठोस वस्तुओं से टकराते हैं। 

 कमजोर हड्डियों से जुड़ी अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं जैसे कि हड्डियों का टूटना या हड्डियों के दर्द।

- ढीली हड्डियां:-

 कमजोर हड्डियों के कारण, आपकी ढीली हड्डियां लटकने लगती हैं और आपके शरीर में असंतुलन होने लगता है।

-आंखों में समस्याएं:-

 कमजोर हड्डियों के कारण, आपकी नेत्रों के आसपास की हड्डियां भी कमजोर हो सकती हैं। इससे आपकी आंखों में समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि  आंखों का फड़फड़ाना या दृष्टि के लिए कठिनाई होना।



 #कमजोर हड्डियों के कारण निम्न समस्या हो सकती है:-

आपकी एक या दोनों बाएं और दाएं हथेलियों में कमजोरी हो सकती है। इसके अलावा, आपकी हड्डियों में जलन, सूजन,अधिक पसीना, बार-बार गिरने का खतरा आदि भी हो सकते हैं।

- बढ़ते उम्र के लक्षण:-

 उम्र बढ़ने के साथ-साथ हड्डियों की कमजोरी होती है और इससे आपके शरीर में कुछ समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि ओस्टियोपोरोज़िस या हड्डियों के टूटने का खतरा।

-विकसित हड्डियों में असंतुलन:-

 कमजोर हड्डियों के कारण, आपके शरीर में विकसित हड्डियों में असंतुलन हो सकता है जो आपकी चाल में असंतुलितता या दर्द का कारण बन सकता है।

[यदि आपको कमजोर हड्डियों के लक्षण हैं, तो आपको एक चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए। वे आपकी स्थिति का मूल्यांकन करेंगे और उपचार के उपाय सुझायेंगे]

#हड्डियां कमजोर होने के कारण:-

What are the reasons for weakening of bones:-

हड्डियां कमजोर होने के कई कारण हो सकते हैं।

हड्डियों के कमजोर होने का मुख्‍य कारण है 

* शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी. इसके अलावा कई ऐसे फूड आइटम और ड्रिंक्‍स हैं जो हड्डियों को कमजोर बनाने का काम करते हैं. 

* अधिक नमक और चीनी को उपयोग हड्डियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

* उम्र के साथ:-

 जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी हड्डियां भी कमजोर हो जाती हैं। यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो ज्यादातर लोगों में होती है।

* पोषण की कमी:-

 अगर आपका शरीर उचित पोषण नहीं प्राप्त करता है, तो यह आपकी हड्डियों को असंतुलित बना सकता है। यह अन्य रोगों की भी वजह बन सकता है।

* थायराइड समस्याएं:- 

थायराइड ग्रंथि से संबंधित समस्याएं भी हड्डियों को कमजोर कर सकती हैं।

* वजन कम होना:- 

वजन कम होने से भी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं।

* रोग या घाव:-

 अन्य रोग या घावों से भी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। यह घावों के इलाज के बाद भी हो सकता है।

* रोगों का संक्रमण:-

 अन्य रोगों जैसे कि ऑस्टियोपोरोसिस, ऑस्टियोमालेशिया, आदि भी हड्डियों को कमजोर कर सकते हैं।

* सड़न या घुटने के बल गिरना:- 

यदि आप अधिक बार अपने हाथ-पैरों पर गिरते हैं या अधिक बार घुटनों के बल गिरते हैं, तो इससे आपकी हड्डियां भी कमजोर हो सकती हैं।

* रक्त संचार की कमी:-

 हड्डियों को सही ढंग से पोषण करने के लिए उन्हें आवश्यक तत्वों जैसे कैल्शियम, विटामिन डी, प्रोटीन आदि की आवश्यकता होती है। इन तत्वों का संचार सही ढंग से न होने से भी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं।

* नियमित शारीरिक गतिविधियों की कमी:-

 अनियमित शारीरिक गतिविधियों से भी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं।


#कमजोर हड्डियां है तो क्या करें:-

What to do if you have weak bones?

कैल्शियम की अधिक मात्रा लें- हड्डियों को कमजोर होने से बचाने के लिए जरूरी है कि डॉक्टर से बात करके रोजाना कैल्शियम की सही मात्रा का सेवन करें. ऐसी चीजों का सेवन करें जिनमें कैल्शियम की मात्रा ज्यादा हो. आप कैल्शियम सप्लीमेंट्स का भी सेवन कर सकते हैं. लेकिन इन्हें लेने से पहले डॉक्टर से बात जरूर कर लें.

* कैल्शियम की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए डाइट में दूध, दही, पनीर, बटर, छाछ आदि चीजों को जरूर शामिल करें। इन चीजों के सेवन से रीढ़ की हड्डी भी मजबूत होती है। इसके अलावा, नारंगी, हरी सब्जियां, खट्टे फल, बीन्स और सूखे मेवे यानी ड्राई फ्रूट्स का जरूर सेवन करें।

कमजोर हड्डियों की समस्या कई कारणों से हो सकती है जैसे वयस्कता, आहार और विटामिन और मिनरल की कमी, अल्कोहल और धूम्रपान आदि। इस समस्या से निपटने के लिए कुछ उपाय निम्नलिखित हैं:

* आहार:-

 हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आपको अपने आहार में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन D और अन्य महत्वपूर्ण खनिजों का सेवन करना चाहिए। इसके लिए दूध, दही, सोयाबीन, मटर, बादाम, सेसम सीड्स, ब्रोकोली, पालक आदि खाद्य पदार्थ शामिल करें।

* व्यायाम:-

 व्यायाम हड्डियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। व्यायाम करने से आपके हड्डियों की मजबूती बढ़ती है और आपके शरीर का मांसपेशियों में स्ट्रेंथ बढ़ती है।

* धूम्रपान और अल्कोहल का सेवन कम करें:-

 धूम्रपान और अल्कोहल का सेवन आपके हड्डियों को बहुत नुकसान पहुंचाता है जिससे उनकी मजबूती कम हो जाती है। इसलिए इनका सेवन कम करें या पूरी तरह से बंद करें।

* विटामिन और मिनरल युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करें:- हड्डियों के लिए विटामिन और मिनरल बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। विटामिन डी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। आप अमेरिकन स्पोर्ट्स मेडिसिन इंस्टीट्यूट (American Sports Medicine Institute) की सिफारिशों के अनुसार दैनिक 600-800 आईयू विटामिन डी लें। विटामिन सी और विटामिन ए भी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

* वजन नियंत्रण:-

 अधिक वजन हड्डियों के लिए बुरा होता है। अतः वजन नियंत्रण में रहने के लिए आपको अपने आहार में फल, सब्जियां, प्रोटीन और फाइबर शामिल करना चाहिए।

* डेली विटामिन सप्लीमेंट्स:-

 यदि आपको अपने आहार से विटामिन और मिनरल की कमी है तो आप एक डेली विटामिन सप्लीमेंट ले सकते हैं। इससे आपके हड्डियों को आवश्यक खनिज पदार्थ मिलेंगे।

* चिकित्सा जांच:-

 यदि आपकी हड्डियों की कमजोरी अधिक है तो आप एक चिकित्सा से मिलें जो आपकी स्थिति की जांच करेंगे और आपको उचित सलाह देंगे।

* उचित व्यायाम:-

 हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए उचित व्यायाम करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। व्यायाम से हड्डियों में बाल की घटाव होती है जिससे वे मजबूत होते हैं। अधिकतम लोग अपनी हड्डियों के लिए वजन उठाने वाले व्यायाम जैसे कि स्क्वॉट, डेडलिफ्ट, बेंच प्रेस, शोल्डर प्रेस और लेट पुल आदि करते हैं। लेकिन वजन उठाने वाले व्यायाम के बजाय आप सीधे हड्डियों को लकड़ी की पट्टी और योगासनों से भी मजबूत कर सकते हैं। अपने चिकित्सक से व्यायाम की सलाह लें।

* ध्यान रखें कि आपकी आयु एवं लाइफस्टाइल संबंधित जटिलताओं के कारण आपके हड्डियों की मजबूती प्रभावित हो सकती है। अतः, अपने चिकित्सक की सलाह लेकर आप अपने आहार, व्यायाम और स्वस्थ जीवन शैली पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

- उपरोक्त उपायों के साथ-साथ, अन्य चरम शारीरिक कारणों से हड्डियों की कमजोरी होती है जैसे बुखार, अनियमित मासिक धर्म 

धन्यवाद!

#डा०वीरेंद्र मढान.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें