Guru Ayurveda

मंगलवार, 16 अप्रैल 2024

5 सुपर देशी ड्रिंक जो गर्मियों में ठंडक ताकत दें |How To Make Best drink


 

5 सुपर देशी ड्रिंक जो गर्मियों में ठंडक ताकत दें |How To Make Best drink

गर्मी के लिए देशी पेय

Indian drinks for summer

Dr.VirenderMadhan

1– छाछ 

 नमक और मसालों के साथ दही से बना छाछ शरीर की गर्मी को कम करने और डिहाइड्रेशन (निर्जलीकरण) को रोकने में सहायक है. यह इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है. गर्मी में शरीर में अक्सर पानी की कमी हो जाती है, इससे बचने के लिए छाछ एक अच्छा पेय पदार्थ है

2– खीरे का जूस

खीरा, पुदीना ड्रिंक- 

खीरा और पुदीना से तैयार पेय भी गर्मी में पीना एक अच्छाऔर कूलिंग, रिफ्रेशिंग पेय है. यह अपनी कूलिंग क्षमता से हीट स्ट्रोक की संभावना को कम कर सकता है. साथ ही शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है, क्योंकि खीरा में पानी की मात्रा अधिक होती है.

3– बेल का शरबत- 

बेल एक ऐसा फल है, जो भीषण गर्मी के दिनों में एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है. बेल का शरबत पीने से शरीर को ठंडक मिलती है. बेल का रस राइबोफ्लेविन से भरा होता है. साथ ही इसमें बी-विटामिन भी होता है, जो गर्म दिनों के दौरान शरीर की ऊर्जा आपूर्ति को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. प्रतिदिन आप गर्मी में एक गिलास ठंडा बेल से तैयार शरबत का सेवन करें. इसमें फाइबर होता है, जो कब्ज की समस्या को दूर करने के साथ ही पाचन को भी दुरुस्त बनाए रखता है.

4– खरबूजे का जूस

खरबूजे के जूस का सेवन करने से पाचन ठीक रखता है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाने का काम करता है. नियमित रूप से इसका सेवन कब्ज, अपच और एसिडिटी जैसी समस्याओं से आराम दिला सकता है. हाई बीपी की समस्या में खरबूजे के जूस का सेवन लाभदायक होता है.

5– चने का सतू

फाइबर से भरपूर यह फूड तेजी से वजन कम करने में सहायक है। इसे सूजन कम करने, चयापचय बढ़ाने और हेल्दी तरीके से वजन घटाने के लिए जाना जाता है। रोज सुबह खाली पेट सत्तू का सेवन करने से आपकी पाचन क्रिया और मल त्याग में सुधार होता है। इसे पेट साफ करने और एसिडिटी के इलाज के लिए एक बढ़िया उपचार माना जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें