Guru Ayurveda

शुक्रवार, 6 अक्तूबर 2023

Balon ka Jhedna|बालों का ईलाज |गंजापन,


 Balon ka Jhedna|बालों का ईलाज |गंजापन,

✒️By:- Dr.VirenderMadhOan.

बालों के टूटने के कारण और  उपचार

 - सिर की मालिश 

स्थानीय रूप से जो उपलब्ध हो उस तेल के साथ दैनिक मालिस करें.

 ठंडी विधि से तैयार तैल से, सर्दियों में तिल का तेल, गर्मियों में नारियल का तेल या एलोवेरा गूद्दे के साथ मिलाकर मालिस करें,

तेल मालिश करने के लिए सबसे पहले अपनी पसंद के तेल को हल्का सा गुनगुना करना ज़रूरी है. इससे तेल बालों और स्कैल्प (सिर की त्वचा) में आसानी से पहुंच जाता है. तेल गर्म करने के लिए आप चाहें तो माइक्रोवेव की मदद ले सकते हैं. अगर ऐसा नहीं पॉसिबल है तो गर्म पानी में बोल को रखकर उसमें तेल रख कर गुनगुना कर सकते हैं.


 -कंघी करना


बाल झड़ने लगते हैं।बाल झड़ने के मामले में लकड़ी की कंघी प्लास्टिक या धातु की कंघी से थोड़ी बेहतर होती है।

विटामिन की कमी, हार्मोन असंतुलन, इसलिए गीले बालों में कंघी करना बालों के झड़ने का एकमात्र कारण होने की संभावना नहीं है. कई बार बहुत गर्म या गंदे पानी से बाल धोने से भी बाल झड़ने लगते हैं. बालों का झड़ना एक नैचुरल प्रक्रिया है जो बालों के विकास चक्र के हिस्से के रूप में होती है.

 – टाइट हेयरस्टाइल से बचें



इसमें बालों में गंजापन हो सकता है। इससे आपके बाल क्षतिग्रस्त होने के साथ वहां की स्कैल्प भी चोटिल हो जाता है और बालों के रोम इतने क्षतिग्रस्त हो सकते हैं कि नए बाल नहीं निकल पाते हैं। इसलिए आपको इन तमाम समस्याओं से बचने के लिए टाइट चोटी बनाने से बचना चाहिए

कई बार बालों को टाइट बांधने से आपके बालों (Hairs) की जड़ों में खिंचाव होता है और नसों में सूजन आ जाती है. ऐसे में बालों की जड़ों में दर्द होने लगता है. यहां तक कि यह बालों को नुकसान भी पहुंचाते हैं. इससे बाल पतले भी हो जाते हैं.

 -अत्यधिक हीट स्टाइलिंग opसे बचें



अधिक हीट स्टाइलिंग के कारण बाल डैमेज हो जाते हैं. Hair Care: बालों को गर्मी से होने वाली क्षति (heat styling damage )तब होती है जब बालों पर अत्यधिक गर्मी लगाई जाती है, जिससे वे ड्राई और हो जाते हैं और इनके टूटने की अधिक संभावना होती है.

 -धूप से सुरक्षा

धूप में बाल की नमी खत्म हो जाती है और हेयर फॉलिकल्स कमजोर होने लगते हैं. ऐसे में बालों को नारिशमेंट की जरूरत होती है इसके लिए आप बालों की जड़ों में गुनगुना नारियल या जैतून का तेल लगाएं. अगर हेयर फॉल की समस्या हो रही होगी तो इससे छुटकारा मिलेगा. हीट में रहने की वजह से बालों की चमक कहीं खो सी जाती है.

 -हाइड्रेटेड रहना

सुबह पानी जरूर पिएं - वहीं, दिन की शुरूआत आप पानी पीने के साथ करें. एक गिलास पानी न केवल आपको हाइड्रेशन प्रदान करेगा बल्कि आपको तरोताजा भी महसूस कराएगा. यह पाचन में सुधार करने में मदद करता है और आपकी आंत को साफ करता है. आप चाहें तो नारियल पानी के साथ भी शुरू कर सकते हैं.


 -अच्छा आहार



विटामिन ए वाले फूड्स में गाजर, दूध, टमाटर, शकरकंद, तरबूज, लाल शिमला मिर्च, अंडा, मछली आदि शामिल है. यह बात तो आप जानते ही होंगे कि बाल प्रोटीन से बने होते हैं. यानी कि अगर पर्याप्त प्रोटीन का सेवन किया जाए तो बालों की ग्रोथ तो अच्छी रहेगी ही, साथ ही साथ उनके झड़ने और रूखे होने में भी कमी आएगी.


 -गहरी नींद

नींद कम लेने से हमारे बालों के फॉलिकल्स कमजोर हो जाते हैं जिससे हमारे बाल झड़ने (Hair Fall)शुरू हो जाते हैं। हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर और शुगर जैसी खतरनाक बीमारियां भी हमारे कम मात्रा में सोने का कारण बन सकती हैं।

 

 -हेयर मास्क (तेल लगाने के बाद बालों को कुछ देर के लिए तौलिए में रखें)

हॉट टॉवल ट्रीटमेंट करने के फायदे

अपने बालों को गर्म तौलिये से भाप देने से बालों के रोम खुलने में मदद मिलेगी । इससे बालों का तेल सिर की गहराई तक पहुंचेगा और बालों के विकास को बढ़ावा मिलेगा। गर्म तौलिया उपचार का उपयोग करने से आपको अपने सिर पर किसी भी जमाव को हटाने में मदद मिलेगी।

 -गर्म तेल उपचार

जब आप तेल को गर्म करके लगाते हैं तो ये बालों के विकास को तेज करती है। इससे बाल नहीं झड़ते, डैंड्रफ की समस्या नहीं होती और लंबे बाल पाने में मदद मिलती है। इसके अलावा ये सफेद बालों की समस्या को भी कम करने में मददगार है। साथ ही इस तरह से तेल लगाने से बाल आपके स्कैल्प को गर्मी और धूल से भी बचाते हैं।

 - हल्के गैर-रासायनिक/हर्बल शैम्पू के बिना नियमित धुलाई

करें

*साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पानी में मिलाकर सफाई करें

*एलोवेरा बालों के एलोवेरा बहुत फायदेमंद होता है।इसकी मालिस के बाद सादा पानी से धोयें

*आंवला के काढे का प्रयोग कर सकते है

*नींबू के रस को पीनी डालकर प्रयोग करें

*रीठा और शिकाकाई बालों के धोने के लिए बहुत लाभदायक प्रयोग है


-योगासन करें

1 उत्तानासन

2 मत्स्यासन

3  शीर्षासन

4 बालासन

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें