Guru Ayurveda

गुरुवार, 6 जुलाई 2023

डिटोक्स वाटर क्या होता है? डिटोक्स वाटर के फायदे और नुकसान?

 डिटोक्स वाटर क्या होता है?

#मैजिक वाटर|Alkaline water,

डिटोक्स वाटर एक प्रकार का पानी है जिसे विभिन्न तत्वों के साथ अपशिष्ट या विषाक्त पदार्थों को निकालने या कम करने के लिए तैयार किया जाता है। यह विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक अवयवों, जैविक उत्पादों और अन्य तत्वों का उपयोग करके निर्मित किया जाता है जो शरीर के अंदर के विषाक्त पदार्थों को हटाने और स्वच्छ रखने का दावा करते हैं।

डिटोक्स वाटर के संयोजन में आमतौर पर पानी के साथ अन्य सामग्री जोड़ी जाती हैं, जैसे (lemon)नींबू, अदरक (ginger), पुदीना (mint), संतरा (orange), खीरा (cucumber) और अन्य फल और सब्जियां। ये सामग्री डिटोक्स वाटर को खुशबूदार बनाती हैं और इसे पेय के रूप में आकर्षक बनाती हैं।

#Natural detox drink,

डिटोक्स वाटर की प्रमुख उद्देश्यों में शरीर के विषाक्त पदार्थों को हटाना, शरीर को स्वच्छ और हेल्दी रखना, पाचन प्रणाली को सुधारना 

#डिटॉक्स वाटर कैसे बनाये?

#खीरा नींबू डिटोक्स वॉटर

*खीरा नींबू डिटोक्स वाटर कैसे बनाये?

खीरा नींबू डिटॉक्स वॉटर एक पौष्टिक पेय पदार्थ है जिसमें खीरे, नींबू और पानी का उपयोग किया जाता है। यह पेय विशेष तरीके से शरीर को शुद्धि देने, ताजगी देने और हाइड्रेशन करने का काम करता है। यहां खीरा नींबू डिटॉक्स वॉटर बनाने का एक सरल तरीका दिया गया है:–

सामग्री receipe:–

> 1 छोटा खीरा, पतले स्लाइस किया गया

> 1 नींबू, स्लाइस किया गया

> 4 कप पानी

निर्देश:–

एक बड़े जग में पानी डालें।

खीरे के पतले स्लाइस कटे हुए टुकड़ों को पानी में मिलाएं।

नींबू के स्लाइस कटे हुए टुकड़ों को भी पानी में मिलाएं।

जग को अच्छी तरह से मिक्स करें ताकि सभी सामग्री अच्छी तरह से मिल जाएं।

जग को कम से कम 2 घंटे तक ठंडे स्थान पर रखें ताकि सभी संघटक अच्छी तरह से मिल जाएं और पेय का स्वाद वातावरण से भर जाए।

एक गिलास में इस पेय को निकालें और ठंडा पानी का आनंद लें!

यह डिटॉक्स वॉटर कुछ दिनों तक फ्रिज में स्थानीय रूप से स्थापित करके संग्रहीत रखा जा सकता है। इसे सीधे पीने से पहले अच्छी तरह से हिला लें ताकि सभी अवयव अच्छी तरह से मिल जाएं। 

** खीरा नींबू डिटॉक्स वॉटर का इस्तेमाल आप एक संग्रहण के रूप में कर सकते हैं जो शरीर को विषाक्त करने, हाइड्रेशन करने और स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। इसे रोजाना पीने से आपके शरीर को ताजगी मिलेगी और आपकी पाचन शक्ति बढ़ेगी। इसके अलावा, खीरा नींबू डिटॉक्स वॉटर में मौजूद विटामिन C, एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज आपके शरीर की सुरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।


ध्यान दें कि यह डिटॉक्स वॉटर केवल एक पेय पदार्थ है और किसी भी चिकित्सा या वजन घटाने के उद्देश्यों के लिए आधिकारिक उपचार नहीं है। यदि आपके पास किसी विशेष स्वास्थ्य समस्या है या आप किसी प्रणाली के लिए सलाह चाहते हैं, तो सर्वोच्च स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह लें।

***  इसके अलावा, खीरा नींबू डिटॉक्स वॉटर के साथ आप अपने पसंद के तरीके से विभिन्न संघटकों को जोड़ सकते हैं। यह आपके स्वाद को विविधता और पोषण देने में मदद करेगा। आप नींबू पत्ती, पुदीना पत्ती, अदरक, टुलसी पत्ती या अन्य स्वादानुसार विभिन्न पत्तियों या फलों का उपयोग कर सकते हैं। 

धन्यवाद!

डा०वीरेन्द्रमढान,

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें