Guru Ayurveda

शनिवार, 8 जुलाई 2023

नीम के फायदे व नुकसान

 नीम के फायदे व नुकसान 

Dr.VirenderMadhan,

नीम के फायदे

************

नीम (Neem) पौधा, जिसे वैज्ञानिक रूप से Azadirachta indica के नाम से जाना जाता है, भारतीय घरेलू उपचारों और आयुर्वेदिक दवाओं में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। नीम का प्रयोग संगठित रूप से अगरबत्ती, तेल, साबुन, क्रीम, औषधि आदि के रूप में किया जाता है। नीम के अनेक फायदे हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

* कीटाणुनाशक गुण:–

-------------------------

 नीम आंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होता है। यह छाल, पत्तियों और बीजों में पाए जाने वाले नीमोइड्स के कारण कीटाणुओं को मारता है और कई संक्रमणों से बचाता है।

* त्वचा के लिए उपयोगी:–

-----------------------------

 नीम त्वचा के लिए बहुत उपयोगी होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गुण त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं, मुहासों, दाग-धब्बों और चर्म रोगों को कम करते हैं। नीम के तेल का बार-बार मालिश करने से त्वचा की रक्षा होती है 

* मुंहासों का उपचार:–

---------------------------

 नीम मुंहासों के इलाज में प्रयोग होता है। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा के मुंहासों में मौजूद कीटाणुओं को मारते हैं और उन्हें सूखा देते हैं। नीम के पत्तों को पीसकर पेस्ट बनाकर मुंहासों पर लगाने से उन्हें कम करने में मदद मिलती है।


* शारीरिक सुरक्षा:–

--------------------------

 नीम के पत्तों, बीजों और छाल का उपयोग बहुत सारी बीमारियों के इलाज में किया जाता है। इसके आंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण से शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद मिलती है।

* उच्च रक्तचाप का नियंत्रण:– 

------------------------------------नीम का सेवन करने से रक्त में रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसमें पाए जाने वाले न्यूमेरिक एसिड रक्तचाप को कम करने में सक्षम होता है।

* नीम के फायदे अनेक हैं और यह विभिन्न रूपों में प्रयोग किया जा सकता है, लेकिन पहले नीम के उपयोग से पहले यदि आपको कोई विशेष स्वास्थ्य समस्या हो तो आपको अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

* नीम के नुकसान:–

*****************

नीम पेड़ (Azadirachta indica) भारतीय उपमहाद्वीप का एक प्रमुख पेड़ है और आयुर्वेदिक चिकित्सा में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। नीम के तत्वों को कई स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रयोग में लाया जाता है। हालांकि, कुछ मामलों में नीम के उपयोग से नुकसान हो सकते हैं, जो निम्नलिखित हैं:-


*बडी मात्रा में लेना:-

धातुरा की तरह, नीम का उच्च मात्रा में सेवन करने से माध्यमिक या गंभीर प्रकृति की एंटीकोगुलेंट धारीता हो सकती है, जिसके कारण पाचन और नर्व संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।वात रोग हो सकता है.

* कुछ लोगों को नीम के पत्तों या पेड़ के प्रति एलर्जी हो सकती है। यदि किसी को नीम के प्रति एलर्जी होती है, तो उसे नीम से दूर रहना चाहिए।

* नीम के सेवन करने से कुछ लोगों को उल्टी, दस्त, चक्कर आना या त्वचा में खुजली हो सकती है। ऐसे मामलों में नीम का सेवन बंद करना चाहिए और चिकित्सा पेशेवर से संपर्क करना चाहिए।

* नीम का उपयोग गर्भावस्था के दौरान नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि इसके प्रभाव गर्भ के विकास पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

* नीम का तेल सीधे रूप से खाने के लिए उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें विषाक्त तत्व हो सकते हैं जो पाचन प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं। तेल का मात्रा में उपयोग केवल बाह्य रूप से होना चाहिए।

यदि आपको नीम के सेवन से संबंधित किसी भी दुष्प्रभाव का सामना हो रहा है, तो आपको तत्परता से इसका उपयोग करना बंद करना चाहिए और चिकित्सा पेशेवर से संपर्क करना चाहिए।

प्रश्नोत्तर:-

Q:–नीम के क्या क्या फायदे हैं?

Ans:– नीम के फायदे (Benefits of Neem)

- यह डाइजेशन में सुधार करता है।

- थकान से राहत देता है।

- खांसी और प्यास को दूर करता है।

- घावों को साफ और ठीक करता है।

- यूटीआई और पेट के कीड़ों के लिए अच्छा है।

- मतली और उल्टी से राहत देता है।

- सूजन को कम करने में मदद करता है।

Q:–नीम के पत्ते खाने से क्या फायदा है?

Ans:– इम्यूनिटी बूस्ट करे- नीम में मौजूद एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं और वायरल सर्दी खासी से लड़ने के लिए शरीर को तैयार करते हैं. यानी नीम की पत्तियों से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. पाचन- पाचन से जुड़ी समस्या में भी नीम की पत्तियां फायदेमंद है

Q:–नीम के पत्ते कब खाना चाहिए?

Ans:– सेहत के लिए चमत्कारी हैं इस पेड़ के पत्ते, सुबह खाली पेट करें सेवन, शुगर का होगा खात्मा, 

आयुर्वेद में नीम की पत्तों को डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी माना गया है.

शुगर के अलावा यह त्वचा के रोगीयों को खाना चाहिए,

रोगप्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए भी इसे खाया जाता है

Q:-नीम के पत्ते कितना खाना चाहिए?

Ans:–  आप एक दिन में 6 से 8 नीम की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं. इससे अधिक मात्रा में नीम की पत्तियों का सेवन करने से नुकसान हो सकता है. 

धन्यवाद!

डा०वीरेन्द्रमढान,

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें