Guru Ayurveda

बुधवार, 10 मई 2023

शरीर को मोटा कैसे करें? इन हिंदी

#शरीर को मोटा कैसे करें?

वजन कैसे बढायें?

How to increase weight?

Dr.VirenderMadhan,

शरीर को मोटा कैसे करें? इन हिंदी


इस लेख में “शरीर को मोटा कैसे करें?” “वजन कैसे बढायें?“How to increase weight?”“वजन बढ़ाने की विधि”का वर्णन करेंगे अतः लेख को पुरा पढें,

#वजन बढ़ाने के लिए 5 आयुर्वेदिक द्रव्य:-

* 5 Ayurvedic Medicines for Weight Gain,

अपने वजन को बढाने के लिए आपको योग, प्राणायाम और आहार पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। हालांकि, यहाँ कुछ ऐसी आयुर्वेदिक दवाओं का वर्णन किया गया है जो शरीर को भारी बनाने में मदद कर सकती हैं:



1-अश्वगंधा:-

 अश्वगंधा शरीर के मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है जो आपके शरीर को भारी बनाने में सहायता कर सकते हैं।

2-शतावरी:-

 शतावरी एक प्राकृतिक रसायन होता है जो शरीर को बनाए रखने में मदद करता है और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।

3-गोखरू:-

 गोखरू शरीर के अंगों को मजबूत बनाने में मदद करता है जिससे आप अपने शरीर को भारी बना सकते हैं।

5-ब्रह्मी:-

 ब्रह्मी एक औषधि है जो शरीर को मजबूत बनाने में मदद करती है। यह शरीर के अंगों को शक्ति प्रदान करता है और उन्हें मजबूत बनाता है।


[ ध्यान दें कि इन दवाओं का उपयोग करने से पहले आपको अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। वे आपको सही मात्रा और उपयोग की जानकारी दे सकते हैं और आपकी विशेष स्थिति के अनुसार सलाह दे सकते हैं।]

#मोटा होने के लिए क्या खायें?

 *What to eat to get fat?

यदि आप मोटे होना चाहते हैं तो अपने आहार में उन खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जो शरीर को वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके लिए निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें:-


* मेवे:-

 मेवे जैसे काजू, बादाम, अखरोट, पिस्ता आदि मोटे होने में मदद करते हैं। इनमें प्रोटीन, वसा, एल्यूमिनियम, आयरन और विटामिन ई शामिल होते हैं।


* दूध एवं दूध से बनी चीजें:-

 दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। आप दूध, पनीर, दही, लस्सी आदि का सेवन कर सकते हैं।


*अधिक खाद्य तेलों वाले भोजन:-

 अधिक खाद्य तेल वाले भोजन खाने से आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। इसमें मुख्य रूप से घी, सरसों का तेल और तिल का तेल शामिल होते हैं।

*मांस:-

 मांस खाने से आपको प्रोटीन, विटामिन बी 12 और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व मिलते हैं। आप अंडे, मुर्गी, बकरी का मांस,

 * अन्नों में अधिक मसाले:-

 अन्नों में अधिक मसाले शरीर को वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इसलिए, आप मसालेदार खाने जैसे आलू गोभी, चावल, मटर पनीर आदि का सेवन कर सकते हैं।

* अधिक मिठाई:-

 अधिक मिठाई खाने से आपको अधिक कैलोरी मिलती है जो वजन बढ़ाने में मदद कर सकती है। इसलिए, आप मिठाई खा सकते हैं जैसे गुलाब जामुन, रसगुल्ला, केक, बर्फी आदि।

[ध्यान दें कि आपको अपने आहार में संतुलित और पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। आपको अत्यधिक तल या शक्कर का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। अपने वैद्य से परामर्श करना भी उत्तम विकल्प हो सकता है।]


* सोये खाने से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है, लेकिन इसकी विशेष मात्रा से संबंधित कोई निर्धारित मात्रा नहीं है। आमतौर पर एक व्यक्ति को रोजाना 20-30 ग्राम सोये के दाने खाने की सलाह दी जाती है।

आप दूध में सोये के दाने भी डाल सकते हैं, जिससे आपको अधिक प्रोटीन और कैल्शियम मिलेगा जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि सोये एलर्जी के लिए संवेदनशील हो सकते हैं, इसलिए अगर आपको सोये से जुड़ी कोई एलर्जी या अन्य समस्या हो तो आपको उनका सेवन नहीं करना चाहिए। इससे पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना भी उत्तम विकल्प हो सकता है।

* उडद से मोटा होता है या नही?

उड़द खाने से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए फायदेमंद होती है जो वजन बढ़ाने के लिए वेजेटेरियन आहार का पालन करते हैं। उड़द में प्रोटीन की अधिक मात्रा होती है, जो आपको मांस और मछली के स्रोतों के बिना प्रोटीन प्रदान करती है। इसके अलावा, उड़द में कई तत्व शामिल होते हैं जो आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों के लिए आवश्यक होते हैं, जैसे कि कैल्शियम, आयरन, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और फाइबर।

आप उड़द की दाल का सेवन कर सकते हैं, जिसे दाल या दाल बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। उड़द की दाल के साथ चावल या रोटी खाने से आपको ज्यादा कैलोरी मिलेगी जो आपको मोटे होने में मदद कर सकती है। आप उड़द की दाल के साथ सब्जियों का सेवन भी कर सकते हैं।

[ध्यान रखें कि वजन बढ़ाने के लिए केवल उड़द का सेवन करना पर्याप्त नहीं होगा। ]

प्रश्नोत्तरी:-

Q:-कैसे 1 महीने में 10 किलो वजन बढ़ाने के लिए?

जानिये १ महीने में १० किलो वजन कैसे बढ़ाएं।

विधि

१. मसाले ज्यादा खाएं

२. उच्च कैलोरी

३. बार-बार खाएं

४. मांसपेशियों का निर्माण करें

५. दूध पिएं

६. सूखे मेवे

७. भोजन के पहले ज्यादा पानी ना पिएं

८. स्वस्थ वसा और तेल का प्रयोग करें,

Q:-दुबले पतले लोग वजन कैसे बढ़ाएं?

<< केला वजन बढ़ाने के लिए केला खा सकते हैं, इससे वजन तेजी से बढ़ता है। 

<< घी-गुड़ वजन बढ़ाने के लिए आप दादी नानी के इस फेवरेट नुस्खे को अपना सकते हैं। 

<< दूध हेल्दी रहने के लिए रोजाना दूध पीएं। 

<< ड्राई फ्रूट्स, पीनट बटर खायें,


Q:-जल्दी से वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

एवोकैडो:-

 एवोकैडो का भरपूर मात्रा में सेवन करना शरीर में हेल्दी फैट को बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है.


आलू:-

 जल्दी वजन बढ़ाने के लिए आप आलू का सेवन का शुरू कर सकते हैं. 

केला:-

 अगर आप सच में वजन बढ़ाना चाहते हैं तो केले का सेवन शुरू करना सबसे बेहतर ऑप्शन होगा. 

पीनट बटर:-

 पीनट बटर एक स्वादिष्ट स्प्रेड है.

Q:-केला खाने से 1 महीने में कितना वजन बढ़ता है?

इसमें विटामिन, मिनिरल्स, कैल्शियम, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद जरूरी है. लेकिन अक्सर लोगों में यह धारणा होती है कि केला खाने से वजन बढ़ता है. विशेषज्ञों की मानें तो केला खाने से वजन बढ़ने का कोई प्रमाण नहीं है.

Q:-दुनिया का सबसे ज्यादा वजन बढ़ाने वाला खाना क्या है?

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो नट्स और नट बटर सही विकल्प हैं। एक अध्ययन के अनुसार, केवल एक मुट्ठी कच्चे बादाम (1/4 कप) में 170 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन, 4 ग्राम फाइबर और 15 ग्राम हेल्दी फैट होता है। आपको नाश्ते में रोजाना दो मुट्ठी नट्स खाने चाहिए। आप नाश्ते की चीजों में अखरोट का मक्खन मिक्स कर ऐड कर सकते हैं।

धन्यवाद!

डा०वीरेंद्र मढान,

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें