Guru Ayurveda

सोमवार, 15 मई 2023

असली चाय पत्ती की पहचान

 

#असली चाय पत्ती की पहचान

#चाय असली है या नकली?

असली चाय पत्ती की पहचान करने के लिए निम्नलिखित चीजों का ध्यान रखना चाहिए:

1- पत्ती का रंग: –

 असली चाय पत्ती का रंग हरा या चमकदार होता है। ध्यान दें कि यह न कि वर्णमाला के पत्ते की तरह संयोजित होता है।

2-पत्ती की संरचना:–

 असली चाय पत्ती अपने आप में संकर होती है और संयोजित नहीं होती है। पत्ती में टुकड़े हो सकते हैं, लेकिन वे स्पष्ट रूप से पत्ती के हिस्सों से अलग होंगे।


4-बौछार:–

 असली चाय पत्ती को गर्म पानी में डालने पर यह देशी चाय के रूप में बौछारें उत्पन्न करेगी। ये छोटी छोटी गोल गोल बौछारें होती हैं जो आपको चाय के बनाने के दौरान दिखेंगी।

5-गंध:–

 असली चाय पत्ती की गंध ताजगी और आकर्षक होती है। जब आप इसे अपनी हाथों में लेंगे, तो उससे आपको मिलने वाली सुगंध को महसूस कर सकते हैं।

परीक्षा:-

* चायपत्ती लेकर उसे गीले लिटमस या कागज पर ही घिसे यदि रंग छोड़ती है तो पक्का मिलावटी चायपत्ती है।

* असली चाय पत्ती को एक परीक्षा के रूप में बना सकते हैं। आप एक छोटे से टुकड़े को हाथों में लेकर उसे पूरी तरह से पीसें और उसे अपनी उंगलियों के बीच में रगड़ें। असली चाय पत्ती की पहचान के लिए, आपको एक मधुर और ताजगी भरी गंध महसूस होनी चाहिए। असली चाय पत्ती जब आप इसे तोड़कर महसूस करेंगे, तो यह आपको एक अन्य दृष्टि और गंध का एक अनुभव देगी।

चाय की पत्ती की पहचान कैसे करें?

1- चाय की पत्ती में मिलावट की पहचान करने के लिए सबसे पहले एक टिश्यू पेपर लें और उस पर 2 चम्मच चाय की पत्तियां रखें. इसके बाद पत्तियों पर कुछ बूंदें पानी डालकर थोड़ी देर धूप में रख दें. अब टिश्यू पेपर से चाय की पत्तियों को हटा लें. अगर चाय की पत्तियों में मिलावट होगी तो, टिश्यू पेपर पर दाग के निशान पड़ जाएंगे.


*हालांकि, मुझे यह बताना महत्वपूर्ण है कि असली चाय पत्ती की पहचान करना आदिकारी रूप से या विशेषज्ञ के बिना कठिन हो सकता है। चाय पत्ती की अच्छी गुणवत्ता और प्रकाशित ब्रांडों के उपयोग करके आप एक अच्छी और परखी हुई चाय का आनंद ले सकते हैं।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें